Dr. Bhimrao Ramji Ambedkar Biography I भीमराव रामजी अम्बेडकर

Dr. Bhimrao Ramji Ambedkar Biography- भीमराव रामजी अम्बेडकर, जिन्हें आमतौर पर बाबा साहेब अम्बेडकर के नाम से जाना जाता है, उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को भारत के मध्य प्रदेश के मध्य में स्थित महू शहर में हुआ था। उनकी शैक्षणिक यात्रा में उल्लेखनीय योगदान के कारण उनको दो प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों, लंदन विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय, लंदन से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त हुई।

एक विद्वान के रूप में, उनकी ख्याति कानून, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के जटिल क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों तक फैली हुई थी। अपने पेशेवर प्रवास के शुरुआती चरण के दौरान, उन्होंने संपादक, अर्थशास्त्री और प्रोफेसर की भूमिकाएँ निभाईं, साथ ही साथ एक उत्साही कार्यकर्ता का पदभार भी संभाला और दलितों के हाशिए पर रहने वाले समुदाय को प्रभावित करने वाले घातक जाति-आधारित भेदभाव का जोरदार विरोध किया।

डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर के बाद के पॉलिटिकल यात्रा की विशेषता उनकी सक्रिय भागीदारी थी। राजनीतिक सक्रियता के क्षेत्र में उनके विकास ने उनकी बहुमुखी यात्रा में एक नए अध्याय की शुरुआत की, जिसने भारत की सामाजिक और राजनीतिक छवि पर एक अमिट छाप छोड़ी।

इतिहास में अम्बेडकर की उल्लेखनीय यात्रा – Ambedkar’s Remarkable Journey in History

डॉ. बी.आर. भारत के मध्य प्रदेश के महू के रहने वाले अंबेडकर अपने पिता रामजी मकोजी सकपाल के चौदहवें पुत्र थे, जो ब्रिटिश भारतीय सेना में एक सेना अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। भीमाबाई सकपाल उनकी मां थीं और उनके परिवार की जड़ें मराठी विरासत वाले अंबावडे शहर में थीं।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर का जीवन उनकी दलित पहचान की निर्विवाद कठिनाइयों से चिह्नित था। एक दलित के रूप में जन्मे, उन्हें “अछूत” की श्रेणी में धकेल दिया गया और छोटी उम्र से ही नियमित सामाजिक और आर्थिक भेदभाव का शिकार होना पड़ा। उन्होंने स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन उनकी यात्रा समाज में व्याप्त व्यापक जाति-आधारित पूर्वाग्रह के कारण खराब हो गई।

अन्य दलित छात्रों के साथ, उन्हें उच्च जाति के छात्रों से अलग कर दिया गया, शिक्षकों द्वारा न्यूनतम ध्यान दिया गया, और यहां तक ​​कि अपने साथियों के साथ पीने के पानी के स्रोतों को साझा करने से भी रोक दिया गया। उनकी स्थिति इतनी विकट थी कि उन्हें पानी पीने के लिए चपरासी की सहायता पर निर्भर रहना पड़ता था, क्योंकि किसी भी बर्तन को छूना अपवित्र माना जाता था।

1894 में, अम्बेडकर के पिता सेवानिवृत्त हो गए और दो साल बाद, उनकी माँ का निधन हो गया। इस पृष्ठभूमि के बीच, अम्बेडकर की शिक्षा की खोज आशा की किरण बनकर उभरी। अपने भाई-बहनों के बीच, वह परीक्षा उत्तीर्ण करने और हाई स्कूल में प्रगति करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। हालाँकि, हाई स्कूल में भी, भेदभाव उनके रास्ते में बाधा बना रहा।

एक ब्राह्मण शिक्षक ने दलितों के साथ होने वाले भेदभाव की गहराई को रेखांकित करते हुए उनका उपनाम अंबाडावेकर से, जैसा कि उनके पिता ने दर्ज किया था, बदलकर अंबेडकर कर दिया।

अम्बेडकर की शैक्षिक यात्रा ने उन्हें बाधाओं को तोड़ते हुए देखा। 1897 में, वह एलफिंस्टन हाई स्कूल में दाखिला लेने वाले एकमात्र अछूत छात्र बन गए। 15 साल की उम्र में, 1906 में, उन्होंने पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार, रमाबाई नाम की नौ वर्षीय लड़की के साथ एक व्यवस्थित विवाह किया। 1912 में, अम्बेडकर ने बॉम्बे विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री हासिल की और बड़ौदा राज्य सरकार में रोजगार पाया।

उनकी शैक्षणिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर 1913 में आया जब उन्हें सयाजीराव गायकवाड़ III द्वारा न्यूयॉर्क शहर के कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। अम्बेडकर ने इस अवसर का लाभ उठाया और 1915 में अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इतिहास, दर्शनशास्त्र और मानवविज्ञान में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की।

उनकी विद्वतापूर्ण गतिविधियाँ यहीं नहीं रुकीं। 1917 में, उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की और “रुपये की समस्या: इसकी उत्पत्ति और समाधान” शीर्षक से एक थीसिस लिखी। शिक्षा जगत के प्रति उनका समर्पण डी.एससी. की डिग्री पूरी करने के साथ पराकाष्ठा पर पहुंचा। उन्होंने अर्थशास्त्र में पढ़ाई की, और 1923 में लंदन विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें उसमें डिग्री प्रदान की गई।

डॉ. बी.आर. अंबेडकर की जीवन यात्रा लचीलेपन, धैर्य और जातिगत भेदभाव से लड़ने और पीड़ितों के उत्थान के लिए एक दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उनकी विरासत कायम है, उनके जन्मदिन 14 अप्रैल को उनके स्मारकीय योगदान को याद करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। डॉ. अम्बेडकर का प्रभावशाली जीवन 6 दिसम्बर, 1956 को नई दिल्ली में समाप्त हुआ।

सामाजिक न्याय के प्रति उनका अटूट समर्पण और भेदभाव के खिलाफ उनकी लड़ाई पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। प्रतिष्ठित पदों पर आसीन होने के बावजूद, जैसे कि बड़ौदा के राजा के रक्षा सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति, उन्हें “अछूत” के रूप में चिह्नित किया गया, जो जाति-आधारित पूर्वाग्रहों की एक स्पष्ट याद दिलाता है, जिससे उन्होंने जीवन भर संघर्ष किया।

स्वतंत्रता आंदोलन में अम्बेडकर की भूमिका- Ambedkar’s Role in the Independence Movement

भारत की आज़ादी के अभियान में अम्बेडकर की भूमिका महत्वपूर्ण थी। वह ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से देश की मुक्ति में योगदान देने वाली वकालत और बातचीत में सक्रिय रूप से शामिल रहे। स्वतंत्रता की प्राप्ति के बाद उन्होंने भारत के संविधान को आकार देने के लिए जिम्मेदार मसौदा समिति के अध्यक्ष का महत्वपूर्ण पद संभाला। उनके गहन प्रभाव ने उन्हें संविधान के मुख्य वास्तुकार की सुयोग्य उपाधि दिलाई।

1956 में, एक ऐतिहासिक क्षण में डॉ. अम्बेडकर ने बौद्ध धर्म को अपनाने का एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत निर्णय किया। इस प्रमुख कदम ने भारत में हाशिए पर रहने वाले समुदायों पर उनके स्थायी प्रभाव को प्रकट करते हुए एक विशाल लहर को जन्म दिया, जिसने दलित धर्मांतरण की दिशा में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाया।

अफसोस की बात है कि अंबेडकर 1948 की शुरुआत में ही मधुमेह से जूझ रहे थे। उन्होंने लगभग सात वर्षों तक इस बीमारी का सामना करते हुए असाधारण सहनशीलता दिखाई। दुखद है कि 6 दिसंबर, 1956 को अंबेडकर ने अपने घर में एक अमिट विरासत छोड़कर नींद में ही शांतिपूर्वक विदा ली। सामाजिक न्याय और भारत के संवैधानिक ढांचे में उनके महत्वपूर्ण योगदान को आज भी सम्मानित किया जाता है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण और याद किया जाता है।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की शैक्षिक यात्रा- Dr. B.R. Ambedkar’s Educational Journey

1908 में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर ने एल्फिंस्टन हाई स्कूल में अपनी दसवीं कक्षा की शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी की। उनकी शैक्षणिक यात्रा तब भी जारी रही जब उन्होंने 1912 में बॉम्बे विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने राजनीतिक अध्ययन और अर्थशास्त्र सहित विविध विषयों की पढ़ाई की। अंबेडकर की विद्वतापूर्ण प्रतिभा स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने अपनी सभी परीक्षाएं सहजता से उत्तीर्ण कीं।

विशेष रूप से, उनके असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन ने गायकवाड़ शासक सहयाजी राव तृतीय का ध्यान आकर्षित किया, जो अंबेडकर से पूरी तरह प्रभावित थे। उनकी प्रतिभा के सम्मान में शासक ने कृपापूर्वक अम्बेडकर को 25 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति प्रदान की। अम्बेडकर ने बुद्धिमानीपूर्वक इस वित्तीय सहायता का उपयोग भारत के तटों से परे अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए किया।

अर्थशास्त्र में अपने ज्ञान को आगे बढ़ाने के सपने के साथ, अंबेडकर ने मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रवेश मांगा। उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया और उन्होंने 1915 में अपनी मास्टर डिग्री सफलतापूर्वक पूरी करते हुए इस शैक्षणिक यात्रा की शुरुआत की। इसी दौरान उन्होंने ‘प्राचीन भारतीय वाणिज्य’ शीर्षक से अपनी थीसिस प्रस्तुत की।

1916 में, अम्बेडकर ने एक और महत्वपूर्ण शोध प्रयास में कदम रखा, ‘रुपये की समस्या: इसकी उत्पत्ति और इसका समाधान’ नामक अपनी नई थीसिस पर काम किया। साथ ही, उन्होंने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में प्रवेश के लिए आवेदन किया, जहां उन्होंने एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया। अपनी थीसिस तैयार करने की प्रक्रिया में, उन्हें गवर्नर लॉर्ड सिडेनहैम से बहुमूल्य मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

जब अम्बेडकर सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थे, तब उन्होंने इंग्लैंड में उच्च अध्ययन करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। इस निर्णय से उन्हें अपनी पीएच.डी. सफलतापूर्वक पूरी हुई। 1927 में अर्थशास्त्र में, और उसी वर्ष, क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए उन्हें कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की उल्लेखनीय उपलब्धियाँ- The Remarkable Accomplishments of Dr. B. R. Ambedkar

भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में डॉ. बी.आर.अम्बेडकर के बहुमुखी योगदान में असंख्य महत्वपूर्ण भूमिकाएँ और पहल शामिल हैं जो देश के इतिहास को आकार देते रहे हैं। यहां, हम उनकी प्रभावशाली यात्रा के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं:

  1. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के वास्तुकार – 1935 में, अंबेडकर ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गठन में केंद्रीय भूमिका निभाई, जो भारत के आर्थिक बुनियादी ढांचे की आधारशिला थी।
  2. विभाजन अधिवक्ता- 1955 में, उन्होंने मध्य प्रदेश और बिहार के विभाजन के लिए एक अभूतपूर्व प्रस्ताव रखा, जिसका उद्देश्य शासन दक्षता को बढ़ाना था।
  3. भाषा और राजनीतिक प्रयास- अंबेडकर ने भारतीय संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में संस्कृत का समर्थन किया और दो बार लोकसभा चुनाव लड़ा, हालांकि दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
  4. वेटिंग फॉर ए वीज़ा- उनकी आत्मकथा, ‘वेटिंग फ़ॉर ए वीज़ा’ को बहुत सम्मान दिया जाता है और यह कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक पाठ्यपुस्तक के रूप में काम करती है, जो उनकी स्थायी साहित्यिक विरासत की गवाही देती है।
  5. आरक्षण विरोधी- डॉ. अम्बेडकर ने रोजगार और निर्वाचन क्षेत्र आरक्षण का जमकर विरोध किया, इस प्रणाली को पूरी तरह से खत्म करने का प्रयास किया।
  6. अकादमिक अग्रणी- उन्होंने पीएचडी अर्जित करने वाले पहले भारतीय के रूप में अपनी छाप छोड़ी। भारत के बाहर डिग्री, वैश्विक स्तर पर अकादमिक विशिष्टता अर्जित करना।
  7. काम के घंटों को कम करने की वकालत- डॉ. अम्बेडकर ने भारत के दैनिक कामकाजी घंटों को 14 से घटाकर अधिक मानवीय आठ घंटे करने की वकालत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  8. धारा 370 का विरोध- उन्होंने भारतीय संविधान के ‘अनुच्छेद 370’ का मुखर विरोध किया, जो जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करता था।
  9. बड़ौदा के रक्षा सचिव- 1916 में, अम्बेडकर ने बड़ौदा रियासत के रक्षा सचिव के रूप में कार्य किया, जहाँ उन्हें अपनी दलित पृष्ठभूमि के कारण उपहास और भेदभाव का सामना करना पड़ा।
  10. शैक्षिक उद्देश्य- दलितों के उत्थान के अपने मिशन से प्रेरित होकर, उन्होंने रूढ़िवादी हिंदू मान्यताओं की आलोचना करने के लिए “मूकनायक” साप्ताहिक पत्रिका की स्थापना की और “बहिष्कृत हितकर्णी सभा” की स्थापना पीड़ितों को शिक्षा प्रदान करने के लिए की।
  11. सत्याग्रह में नेतृत्व- 1927 में, अम्बेडकर ने गांधी के नक्शेकदम पर चलते हुए, पीने के पानी और मंदिरों में प्रवेश सहित अछूतों के लिए बुनियादी अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए सत्याग्रह आंदोलन का नेतृत्व किया।
  12. पूना पैक्ट- 1932 का ऐतिहासिक “पूना पैक्ट” उनके प्रयासों का परिणाम था, जिसके तहत क्षेत्रीय विधान सभाओं और केंद्रीय परिषदों में दलित वर्ग के लिए सीटें आरक्षित की गईं।
  13. इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी की स्थापना- 1935 में, उन्होंने “इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी” की स्थापना की, जिसने बॉम्बे चुनाव में चौदह सीटों के साथ उल्लेखनीय सफलता हासिल की।
  14. प्रभावशाली कार्यों के लेखक- अम्बेडकर की बौद्धिक क्षमता ‘द एनिहिलेशन ऑफ कास्ट’, जिसने रूढ़िवादी हिंदू मान्यताओं को चुनौती दी, और ‘शूद्र कौन थे?’ जैसे कार्यों में चमकी। जिसमें अछूतों की उत्पत्ति की व्याख्या की गई।
  15. स्वतंत्रता के बाद की भूमिकाएँ- भारत की स्वतंत्रता के बाद, उन्होंने रक्षा सलाहकार समिति और ‘वायसराय की कार्यकारी परिषद’ के श्रम मंत्री के रूप में कार्य किया, अंततः भारत के पहले कानून मंत्री की भूमिका निभाई।
  16. मसौदा समिति के अध्यक्ष- डॉ. अंबेडकर की सबसे बड़ी उपलब्धि भारत के संविधान की मसौदा समिति की अध्यक्षता करना था, जहां उन्होंने देश के मूलभूत कानूनी ढांचे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  17. वित्त समिति- उन्होंने देश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए भारत की वित्त समिति की भी स्थापना की।
  18. द हिंदू कोड बिल’ और राजनीतिक करियर- 1951 में, उन्हें ‘द हिंदू कोड बिल’ की पेशकश की गई, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया, जिसके कारण उन्हें कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा। बाद में उन्होंने लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए और बाद में 1956 में अपने निधन तक राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया।

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की स्थायी विरासत सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण के प्रति उनके अथक समर्पण का एक प्रेरक प्रमाण बनी हुई है।

विचार और परिप्रेक्ष्य- Ideas and Perspectives

बी.आर. अंबेडकर, जिन्हें व्यापक रूप से बाबा साहेब के नाम से जाना जाता है, भारत के इतिहास में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में खड़े हैं – एक समर्पित समाज सुधारक और कार्यकर्ता जिन्होंने अपना पूरा जीवन उत्पीड़ित दलितों और अन्य सामाजिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समूहों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। उनकी अटूट प्रतिबद्धता भारतीय समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव की गहरी बीमारी से लड़ने की थी।

एक सामाजिक रूप से वंचित परिवार में जन्मे, अम्बेडकर ने स्वयं दलित होने की कठोर वास्तविकताओं का अनुभव किया, जो जातिगत भेदभाव और असमानता की बेड़ियों के अधीन थे। हालाँकि, उनकी कहानी मानवीय भावना के लचीलेपन और शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति का एक प्रमाण है।

सभी बाधाओं के बावजूद, उन्होंने अपने पालन-पोषण की बाधाओं को पार किया और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले पहले दलित बने। उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करते हुए अपनी शैक्षणिक यात्रा जारी रखी, और इस प्रकार एक ऐसे रास्ते पर चल पड़े जो अंततः उन्हें राजनीति के क्षेत्र में ले जाएगा।

राजनीति में उनका प्रवेश वंचित वर्गों के अधिकारों की वकालत करने और समाज में व्याप्त व्यापक असमानताओं से लड़ने की उत्कट इच्छा से प्रेरित था। जैसे ही भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की, अंबेडकर ने देश के पहले कानून मंत्री की भूमिका निभाई, और उनकी स्थायी विरासत भारत के संविधान की उनकी मुख्य वास्तुकला में निहित है।

1956 में, उन्होंने बौद्ध धर्म को “सबसे वैज्ञानिक धर्म” मानते हुए अपनाकर एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत निर्णय लिया। दुखद बात यह है कि अपने धर्म परिवर्तन की सालगिरह के ठीक दो महीने बाद, 1956 में अंबेडकर ने अपने घर में एक अमिट विरासत छोड़कर नींद में ही शांतिपूर्वक इस दुनिया से विदा ली।

भीमराव रामजी अंबेडकर की उल्लेखनीय जीवन यात्रा शिक्षा की परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित करते हुए दृढ़ संकल्प का एक शक्तिशाली उदाहरण है। उनकी कहानी, जातिगत भेदभाव को सहने की कहानी है, जो उन असाधारण ऊंचाइयों की गवाही देती है जिन्हें तब प्राप्त किया जा सकता है जब कोई विपरीत परिस्थितियों में झुकने से इनकार कर देता है।

अन्य जातियों के बच्चों के साथ भोजन साझा करने या पानी पीने जैसे साधारण कार्य से वंचित एक बच्चे से, वह स्वतंत्र भारत के संविधान के दूरदर्शी वास्तुकार बन गए। यह कहानी प्रेरणा के इतिहास में अंकित है, यह याद दिलाती है कि किसी को भी अपने सामने आने वाली बाधाओं के आगे समर्पण नहीं करना चाहिए।

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