Biography of Guru Nanak Ji- गुरु नानक जी (1469-1539), सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, भारत में आध्यात्मिक नेतृत्व की रौशनी में उभरे। उनका विश्वास दिव्य आत्मा में सामंजस्य और ध्यान में था, जिससे उन्हें अद्वितीय और पूजनीय बनाया। उनकी शिक्षाएँ और उनका परमात्मा के प्रति भक्ति का तरीका अन्यों से अलग था जिससे सभी धर्मों के अनुयायियों से सम्मान हासिल हुआ।
धार्मिक प्रचार-प्रसार के समय गुरु नानक जी ने मानवता और सार्वभौमिक भाईचारे के समर्थन में एक आवाज के रूप में उभरे। महिलाओं के अधिकारों और समानता पर उनका जोर उन्हें एक प्रगतिशील विचारक बनाए रखा। अपनी विद्वता के बावजूद उन्होंने अपने व्यापक यात्राओं के दौरान स्थानीय भाषाओं में संदेश पहुंचाने का चयन किया जिससे जनता के बीच व्यापक पहुंच हुई।
गुरु नानक जी की विरासत उनके जीवन से परे उनके उत्तराधिकारियों द्वारा कायम रही। उनकी शिक्षाएँ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में शामिल हुईं। यह पवित्र पुस्तक गुरु नानक जी के ज्ञान को ही नहीं, बल्कि उनके बाद के सिख गुरुओं और अन्य आध्यात्मिक नेताओं की शिक्षाएँ भी शामिल करती है जो उनके दृढ़ दर्शन की निरंतरता को सुनिश्चित करती है।
गुरु नानक देव जी: सिख धर्म के संस्थापक
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का जन्म 1469 में तलवंडी गांव में हुआ था जिसे अब वर्तमान पाकिस्तान में ननकाना साहिब के नाम से जाना जाता है। कटक के चंद्र महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला उनका जन्म दुनिया भर के सिखों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। कम उम्र से ही, गुरु नानक जी ने सामाजिक मानदंडों और धार्मिक रीति-रिवाजों को चुनौती देते हुए असाधारण गुणों का प्रदर्शन किया।
16 साल की उम्र तक, उन्होंने कई भाषाओं और धार्मिक ग्रंथों में महारत हासिल कर ली थी और कई लोगों का मानना था कि वे दैवीय रूप से प्रेरित रचनाएँ थीं। 1487 में शादी हुई, गुरुनानक देव जी के दो बेटे श्री चंद और लखमी दास थे। सुल्तानपुर लोधी में जाकर, उन्होंने एक अकाउंटेंट के रूप में काम किया, लेकिन अपनी सुबह और देर रात ध्यान और भजन में समर्पित कर दी। सुबह के स्नान के दौरान एक दिव्य आह्वान के बाद, गुरु नानक जी मानवता की सेवा के लिए एक मिशन पर निकल पड़े।
भाई मर्दाना के साथ, उन्होंने 30 वर्षों में लगभग 30,000 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए व्यापक आध्यात्मिक यात्राएँ कीं। गुरु नानक देव जी ने ईश्वर की एक अनूठी अवधारणा का प्रचार किया और समानता और प्रेम की वकालत की। जाति व्यवस्था को अस्वीकार करते हुए और मुग़ल शासन की निंदा करते हुए, उन्होंने अनुष्ठानों के बिना ईश्वर तक सीधी पहुंच पर जोर दिया।
करतारपुर में बसने के बाद, उन्होंने विनम्र जीवन अपनाया, भूमि पर खेती की और लंगर की संस्था की स्थापना की, समानता को बढ़ावा दिया। 1539 में, अपने अंत को भांपते हुए, गुरु जी ने गुरु अंगद देव जी को दूसरे नानक के रूप में स्थापित किया। गुरु नानक देव जी के लेखन, जिसमें 974 आध्यात्मिक भजन शामिल थे, को गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल किया गया था।
सिखों का मानना है कि सभी गुरुओं ने एक ही दिव्य प्रकाश साझा किया और गुरु नानक जी के सिद्धांत का प्रचार किया। विभिन्न धर्मों के लोगों द्वारा पूजनीय, गुरु नानक देव जी को अन्य उपाधियों के अलावा सतगुरु नानक, जगत गुरु नानक और नानक शाह फकीर के रूप में याद किया जाता है।
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक जी: एक अनूठा जीवन और संदेश
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक जी का जन्म 1469 में राय भोए की तलवंडी गांव में हुआ था, जिसे अब पाकिस्तान में ननकाना साहिब के नाम से जाना जाता है। उनकी जयंती दुनिया भर में सिखों द्वारा कटक महीने की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। नानक ने छोटी उम्र से ही सामाजिक रीति-रिवाजों और धार्मिक प्रथाओं पर सवाल उठाते हुए असाधारण ज्ञान का प्रदर्शन किया। उनकी बुद्धिमत्ता ने उन्हें 16 साल की उम्र तक कई भाषाएँ सीखने के लिए प्रेरित किया।
उनकी जन्मतिथि के बारे में विरोधाभासी परंपराएँ मौजूद हैं, कुछ स्रोत बताते हैं कि यह अप्रैल में थी और अन्य नवंबर में। बटाला की सुलखनी से नानक की शादी के परिणामस्वरूप दो बेटे हुए। 28 साल की उम्र में, नदी के किनारे एक परिवर्तनकारी अनुभव के बाद, उन्होंने अपने मुस्लिम मित्र मर्दाना के साथ अपना मिशनरी काम शुरू किया।
गुरु नानक देव जी ने मानवता की एकता पर जोर देते हुए कहा, “कोई हिंदू नहीं है, कोई मुसलमान नहीं है।” उनके मिशन में लोगों को ईश्वर की ओर ले जाना, अंधविश्वासों को दूर करना और पुजारियों की आवश्यकता को अस्वीकार करते हुए गुरबानी से सीधे संबंध को बढ़ावा देना शामिल था। अपने पूरे जीवन में, उन्होंने लोगों को पाँच आंतरिक चोरों: अभिमान, क्रोध, लालच, आसक्ति और वासना से दूर रखने का काम किया।
गुरु नानक जी के पिता, मेहता कालू, खत्री जाति के एक गाँव के अकाउंटेंट थे, और उनकी माँ, गहरी धार्मिक तृप्ता, ने एक असाधारण बच्चे का पालन-पोषण किया। छोटी उम्र से ही, नानक ने सामाजिक रीति-रिवाजों पर सवाल उठाया, जातिवाद और मूर्तिपूजा को खारिज कर दिया, और यहां तक कि “उपनयन अनुष्ठान” जैसी पारंपरिक धार्मिक प्रथाओं से भी इनकार कर दिया। उनकी बुद्धिमत्ता, जो शुरू से ही स्पष्ट थी, ने उन्हें 16 साल की उम्र तक संस्कृत, फ़ारसी और हिंदी जैसी भाषाओं में महारत हासिल करने के लिए प्रेरित किया।
जब उनके पिता ने उन्हें लाभदायक उद्यमों की ओर ले जाने का प्रयास किया, तो नानक ने, मर्दाना के साथ, रास्ते में भूखे लोगों का सामना किया और जरूरतमंदों की मदद करने के मूल्य पर जोर देते हुए, उन्हें खिलाने पर पैसे खर्च किए। यह घटना, जिसे “सच्चा सौदा” या “सच्चा सौदा” के नाम से जाना जाता है, ने उनके दयालु स्वभाव को उजागर किया। एक और परिवर्तनकारी घटना सुल्तानपुर लोधी में घटी, जहाँ नानक ने अपनी बहन की शादी के बाद अपने बहनोई के साथ काम किया। 1487 में, उन्होंने माता सुलखनी से शादी की, और उनके दो बेटे थे, श्री चंद और लखमी दास।
सुल्तानपुर में अपने समय के दौरान, नानक पास की नदी के किनारे स्नान और ध्यान करते थे। एक गहन अनुभव ने उन्हें यह घोषणा करने के लिए प्रेरित किया, “कोई हिंदू या मुस्लिम नहीं है,” उनकी शिक्षाओं की शुरुआत को चिह्नित करते हुए।
पवित्र तीर्थस्थल (उदासियाँ)
गुरु नानक देव जी ने दिव्य संदेश का प्रसार करने के लिए भारतीय उपमहाद्वीप में चार महत्वपूर्ण आध्यात्मिक यात्राएँ शुरू कीं। अपने माता-पिता को यात्रा के महत्व के बारे में बताकर शुरुआत करते हुए, उन्होंने बड़े पैमाने पर यात्रा की। उनकी शुरुआती सात साल की यात्रा में पाकिस्तान और भारत का अधिकांश भाग शामिल था। सात साल की दूसरी यात्रा में उन्होंने श्रीलंका की यात्रा की।
तीसरा, 1514 से 1519 ईस्वी तक पाँच वर्षों तक फैला, उन्हें हिमालय, कश्मीर, नेपाल, सिक्किम, तिब्बत और ताशकंद जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में ले गया। चौथी यात्रा में मक्का और मध्य पूर्व शामिल थे, जो तीन साल तक चली। अपनी अंतिम दो साल की यात्रा में, उन्होंने पंजाब में संदेश फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया।
इन 24 वर्षों में और लगभग 28,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा के दौरान, गुरु नानक ने अपने संदेश को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए विभिन्न स्थानीय भाषाओं का उपयोग किया। विविध धार्मिक पृष्ठभूमियों से उभरे उनके अनुयायियों ने धार्मिक सीमाओं से परे जाकर उनकी शिक्षाओं को अपनाया। अपनी यात्राओं के दौरान प्रवचनों और चर्चाओं पर गुरु नानक के जोर ने एक आध्यात्मिक समुदाय की नींव रखी, जिसे सिखों के नाम से जाना जाता है, जो करतापुर में एकत्र हुए, जहां गुरु नानक, जिन्हें बाद में गुरु नानक देव जी कहा गया, ने पंद्रह वर्षों तक अपनी शिक्षाएं जारी रखीं।
गुरु ने अनुयायियों के बीच एकता की वकालत की, सांप्रदायिक भोजन के दौरान जाति भेद को समाप्त किया और अलगाव की तलाश के बजाय दुनिया के साथ जुड़ाव पर जोर दिया। कथा में गुरु नानक देव जी और सम्राट बाबर के बीच एक मुठभेड़ पर भी प्रकाश डाला गया है, जहां गुरु ने भांग की एक साझा पाइप की पेशकश को अस्वीकार कर दिया था, यह कहते हुए कि भगवान के साथ उनका शाश्वत आध्यात्मिक संबंध आत्मज्ञान का अंतिम स्रोत था।
गुरु नानक देव जी के सिख धर्म के मूलभूत सिद्धांत
सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने इस बात पर जोर दिया कि ईश्वर से जुड़ने के लिए अनुष्ठान और पुजारी आवश्यक नहीं हैं। वह प्रत्येक व्यक्ति की पूर्णता प्राप्त करने की आध्यात्मिक क्षमता में विश्वास करते थे। उनकी शिक्षाओं के केंद्र में सिख धर्म के तीन स्तंभ थे:
नाम जपना (भगवान के नाम पर ध्यान): गुरु नानक ने सिखों को सिमरन और नाम जपना का अभ्यास करने के लिए निर्देशित किया, जिसमें पाठ, जप, गायन और भगवान के नाम और गुणों का गहन अध्ययन शामिल था। इस आध्यात्मिक मार्ग का उद्देश्य सृष्टिकर्ता का निरंतर स्मरण करना है।
किरत करणी (ईमानदार आजीविका): सिखों को गृहस्थ के रूप में सम्मानजनक जीवन जीने, शारीरिक और मानसिक प्रयासों के माध्यम से ईमानदारी से कमाई करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। धार्मिकता पर आधारित जीवन को बढ़ावा देने के लिए, भगवान के उपहार के रूप में खुशी और पीड़ा दोनों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण था।
वंद चकना (एक साथ साझा करना और उपभोग करना): गुरु नानक ने सिख समुदाय के भीतर धन साझा करने के महत्व पर जोर दिया। वंद चकना ने सिखों के बीच साझा करने और देने की भावना को बढ़ावा देते हुए एक साझा पूल में योगदान को प्रोत्साहित किया। आध्यात्मिकता, अखंडता और सांप्रदायिक समर्थन के जीवन की वकालत करते हुए, इन सिद्धांतों ने सिख धर्म का मूल बनाया।
गुरु नानक देव जी – समानता और सार्वभौमिकता के प्रतीक
गुरु नानक देव जी, अपने समय और उसके बाद भी एक श्रद्धेय नेता थे, उन्होंने समानता और सार्वभौमिकता का संदेश फैलाने के लिए धार्मिक सीमाओं को पार किया। जाति व्यवस्था और विभिन्न भेदभावों के प्रभुत्व वाले युग में, गुरु नानक ने इन प्रथाओं के खिलाफ जोरदार ढंग से बात की और लोगों से मानव जाति को सभी विभाजनों से ऊपर देखने का आग्रह किया।
प्रमुख योगदान:
मनुष्य की समानता: गुरु नानक ने नस्ल, जाति और स्थिति के आधार पर प्रचलित भेदभाव को संबोधित किया। उन्होंने अहंकार और पूर्वाग्रहों को खत्म करने के लिए अपने मन पर विजय पाने की आवश्यकता पर बल देते हुए सभी मानव जाति के भाईचारे की वकालत की। उनकी शिक्षाओं ने सभी मनुष्यों की अंतर्निहित समानता को रेखांकित किया, जिसमें प्रत्येक के पास दिव्य प्रकाश था।
महिलाओं की समानता: ऐसे समय में जब महिलाओं को निम्न स्थिति और अपमान का सामना करना पड़ता था, गुरु नानक ने उनकी स्थिति को ऊपर उठाने का लक्ष्य रखा। उन्होंने जीवन के निर्माण और पोषण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उनके महत्व पर प्रकाश डाला। 15वीं शताब्दी में गुरु नानक का महिलाओं के अधिकारों और समानता को बढ़ावा देना अभूतपूर्व था।
सार्वभौमिक संदेश: धार्मिक नेताओं द्वारा केवल अपने समुदायों को संबोधित करने की परंपरा को तोड़ते हुए, गुरु नानक ने पूरी मानवता को एक सार्वभौमिक संदेश दिया। उन्होंने मुसलमानों, हिंदुओं और सभी धर्मों के लोगों से बात की, दया, सच्चे नाम के महत्व पर जोर दिया और अन्यायपूर्ण प्रथाओं की निंदा की, विभिन्न समुदायों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा दिया।
सम्मान की विरासत: गुरु नानक के निधन के बाद भी, उनके अनुयायी, जिनमें पहले हिंदू और मुस्लिम भी शामिल थे, उनका सम्मान करते थे। उनके अनुयायियों को चादर के नीचे केवल फूल मिलने की घटना, चाहे हिंदुओं ने उसे जलाया हो या मुसलमानों ने उसे दफनाया हो, उनके द्वारा प्राप्त सार्वभौमिक सम्मान का प्रतीक है। गुरु नानक देव जी की शिक्षाएँ समय-समय पर गूंजती रहती हैं, भेदभाव से मुक्त दुनिया की वकालत करती हैं, जहाँ सभी मनुष्यों के बीच समानता और सम्मान हो।
गुरु नानक देव जी का अंतिम विश्राम स्थल – विविधता के बीच एकता
अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद, गुरु नानक देव जी ने करतारपुर (जिसका अर्थ है: निर्माता का शहर) में बसने का निर्णय लिया। इस नगर की स्थापना गुरु नानक देव जी ने स्वयं 1522 में की थी। उस समय तक गुरु जी का प्रेम और मार्गदर्शन मानवता में व्यापक रूप से प्रसिद्ध और सम्मानित था। सिख, हिंदू, और मुस्लिम भक्तों ने सभी उन्हें अपने पैगंबरों में से एक माना।
जब स्पष्ट हुआ कि गुरु नानक देव जी का अंत निकट है, तो उस समय एक अद्वितीय परिस्थिति उत्पन्न हुई – पूरे अंतिम संस्कार के लिए उनके शरीर पर दावा कौन करेगा। मुसलमान उन्हें अपनी रीति-रिवाजों के अनुसार दफन करना चाहते थे, जबकि सिख और हिंदू उनके शरीर का अंतिम संस्कार करना चाहते थे। गुरु नानक देव जी से सलाह ली गई कि उनके अवशेषों का निपटान कैसे होगा, और उन्होंने जोति जोत की अवधारणा को समझाया, कि केवल उनका नश्वर शरीर समाप्त होगा, लेकिन उनका प्रकाश दिव्य और अविनाशी था, और उनके उत्तराधिकारी गुरु अंगद देव के पास जाएगा।
गुरु जी ने अपने भक्तों से फूल लाने का फूल लाने का अनुरोध किया और सिखों और हिंदूओं को उनकी दाहिनी ओर तथा मुस्लिमों को उनकी बाईं ओर फूल रखने का निर्देश दिया। उन्होंने उनसे कहा कि अंतिम संस्कार की अनुमति इस बात से निर्भर करेगी कि फूलों का कौन-सा सेट रात भर ताजगी से रहेगा। आसु सुदी 10, 1596 विक्रमी [सोमवार 22 सितंबर, 1539 ई.] को गुरु नानक देव जी ने करतारपुर में अपनी अंतिम सांस ली।
सुबह को सिख, हिंदू, और मुस्लिम श्रद्धालु लौट आए और गुरु जी के शरीर पर रखी चादर को सावधानी से उठाया और हटा दिया। सभी हैरान रह गए कि गुरु नानक देव जी के नश्वर शरीर पर कोई निशान नहीं था। केवल ताजे फूल ही बचे थे, क्योंकि किसी भी फूल की कोई भी कली नहीं मुरझाई थी, जो पिछली रात सिखों, हिंदूओं या मुस्लिमों ने छोड़ी थी।
इसके बाद मुसलमानों ने फूलों को दफनाया, जबकि हिंदूओं और सिखों ने उनका दाह संस्कार किया। इस प्रकार, एक समाधि (हिन्दू परंपराओं के अनुसार स्मारक) और एक कब्र (मुस्लिम परंपराओं के अनुसार) दोनों ही यात्रा के समर्थन में बनाए गए थे। वर्तमान में, पाकिस्तान के पंजाब राज्य में, रावी नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित कोथाय नामक एक छोटे से गाँव के पास, रावी नदी के तट पर एक गुरुद्वारा है। यह गुरुद्वारा सीमा के भारतीय हिस्से से भी दिखाई देता है और इसे भारत के ऐतिहासिक शहर देहरा बाबा नानक के गुरुद्वारे के साथ माना जाता है।